Home छत्तीसगढ़ सीजफायर या युद्ध; अब क्‍या होगा गाजा में? इजरायल पहुंचे अमेरिकी रक्षा...

सीजफायर या युद्ध; अब क्‍या होगा गाजा में? इजरायल पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री पर टिकी निगाहें

0

इजरायल और हमास के बीच करीब ढाई महीने से जारी युद्ध के बीच अमेरिका के रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन सोमवार को तेल अवीव पहुंचे. ऑस्टिन की इस यात्रा को अमेरिका की कूटनीतिक परीक्षा माना जा रहा है क्योंकि इससे स्पष्ट होगा कि अमेरिका फिलिस्‍तीनियों पर विनाशकारी असर के बावजूद इजरायल का पूर्ण समर्थन जारी रखता है या नहीं. साथ ही ऑस्टिन के लिए इजरायल को गाजा में लक्षित हमले के लिए मनाने की भी चुनौती होगी ताकि आम फिलिस्‍तीनियों को कम से कम नुकसान हो.

इजरायल के करीबी माने जाने वाले फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी सप्ताहांत में युद्ध विराम लागू करने की वैश्विक मांग में शामिल हो गए हैं. इजरायल में इजरायली सेना द्वारा गलती से चलाई गई गोली में तीन बंधकों की मौत के बाद सभी बंधकों को रिहा कराने के लिए हमास से नए सिरे से बातचीत को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बोले- हमास के खात्‍मे तक जारी रहेगी लड़ाई
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा है कि इजरायल तब तक लड़ता रहेगा जब तक वह हमास को सत्ता से उखाड़ नहीं फेंकता और सात अक्टूबर के हमले के बाद समूह द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोगों को छुड़ा नहीं लेता. सात अक्टूबर के हमले के बाद ही इजरायल ने गाजा में जवाबी कार्रवाई शुरू की थी. अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में संघर्ष विराम के प्रस्ताव को वीटो कर दिया था और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बड़े कदम उठाने के लिए दबाव डालते हुए अपने करीबी सहयोगी इजरायल को हथियारों की आपूर्ति की थी.

अमेरिका से हैं उम्‍मीदें, इजरायल पर बना सकता है दबाव
ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ चेयरमैन जनरल सीक्यू ब्राउन सोमवार को तेल अवीव पहुंचे. उम्मीद है कि वे हफ्तों की भारी बमबारी और जमीनी हमले के बाद इजरायली नेताओं पर युद्ध के एक नए चरण में जाने के लिए दबाव डालेंगे. अमेरिकी अधिकारियों ने हमास नेताओं को खत्म करने, सुरंगों को नष्ट करने और बंधकों को बचाने के उद्देश्य से लक्षित अभियानों का आह्वान किया है.