Home छत्तीसगढ़ Indian money : क्या नोटों पर से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की...

Indian money : क्या नोटों पर से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, RBI ने कर दिया साफ

0

HR Breaking News (ब्यूरो)। पिछले साल ही भारत सरकार ने 2 हजार के नोट को चलन से बाहर कर दिया था। अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। कि क्या आने वाले दिनों में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर नोटों से हटा दी जाएगी? एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रविन्द्र नाथ टैगोर और ए पी जे अब्दुल कलाम की तस्वीर वाली नोट को जारी करने पर विचार कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया  कि वित्त मंत्रालय के अधीन सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग काॅर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) ने महात्मा गांधी, ए पी जे अब्दुल कलाम और रविन्द्र नाथ टैगोर (Rabindranath Tagore)के वॉटरमार्क वाले दो सेट IIT दिल्ली के प्रोफेसर दिलीप साहनी के पास भेजा है। प्रोफेसर साहनी उन दोनों सेट में से चयन करने के लिए कहा गया है। जिसके बाद इसे सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

अब इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि मीडिया में कुछ जगह ऐसी खबरें दिखी हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के फोटो वाली वर्तमान मुद्राओं और बैंक नोटों को बदल कर उसकी जगह अन्य लोगों के चत्रिवाले नोट और मुद्रा लाने का विचार कर रहा है। रिजर्व बैंक का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।