Home व्यापार ITR Filing: इस दिन 12 घंटे काम नहीं करेगा नया इनकम टैक्स...

ITR Filing: इस दिन 12 घंटे काम नहीं करेगा नया इनकम टैक्स पोर्टल, फटाफट निपटा लें जरूरी काम, पढ़ें डिटेल

0

क्या आप भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई टैक्स फाइलिंग (new income tax portal) वेबसाइट के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की सोच रहे हैं? तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट इस शनिवार (23 अक्टूबर) और रविवार (24 अक्टूबर)को एक निश्चित समयवाधि के दौरान बंद रहेगी. जी हां..मेंटीनेंस एक्टिविटी के चलते यह वेबसाइट आज रात 10 बजे से कल रविवार सुबह 10 बजे तक काम नहीं करेगा.

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट खोलने पर एक नोटिस लिखा आ रहा है, जिसमें कहा गया है, “सावधान: पहले से तय मेंटीनेंस एक्टिविटी के चलते वेबसाइट शनिवार रात 10 बजे से रविवार सुबह 10 बजे तक काम नहीं करेगी.”

ये सभी काम होंगे प्रभावित
इस दौरान आप ITR फाइल करने के लिए, खुद को कानूनी वारिस के रूप में रजिस्टर करने के लिए, टैक्स रिटर्न के वेरिफिकेशन के लिए अपना डिजिटल सिग्नेचर रजिस्टर करने, अपने फॉर्म 26AS को डाउनलोड करने सहित अन्य कार्यों के लिए नई ई-फाइलिंग वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे.
बता दें कि मेंटीनेंस एक्टिविटी के लिए वेबसाइट को कुछ देर के लिए बंद करना आम बात है। यहां तक कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) भी RTGS, NEFT आदि सेवाओं के लिए समय-समय पर ऐसे अलर्ट जारी करता रहता है.

Infosys ने किया है तैयार
दरअसल, आयकर विभाग के नए पोर्टल में शुरुआत में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. नए पोर्टल www.incometax.gov.in को भारतीय आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys)ने तैयार किया है. इसे सात जून को शुरू किया गया था। लोगों को आ रही दिक्कतों के चलते सरकार ने आईटीआर भरने की डेडलाइन भी बढ़ा दी.