Home देश IPO लाने की तैयारी में फैबइंडिया, 3770 करोड़ रुपये जुटाने की योजना.

IPO लाने की तैयारी में फैबइंडिया, 3770 करोड़ रुपये जुटाने की योजना.

0

पारम्परिक भारतीय शिल्प (Indian crafts) से प्रेरित कपड़े और फर्नीचर के रिटेलर FabIndia अपना IPO लाने की तैयारी में है. मिली जानकारी के अनुसार, फैबइंडिया ने लगभग 500 मिलियन डॉलर (लगभग 3800 करोड़ रुपये) के अपने IPO के लिए शुरुआती दस्तावेज फाइल करने की योजना बना ली है.

दिल्ली-बेस्ड इस कंपनी में विप्रो (Wipro) के फाउंडर अजीम प्रेमजी (Azim Premji) की फैमिली ऑफिस कंपनी प्रेमजीइन्वेस्ट (PremjiInvest) का निवेश है. कंपनी की योजना है कि अगले साल की शुरुआत में ड्राफ्ट रेड हियरिंग प्रॉस्पेक्टस जमा करवा दिया जाए. सूत्रों ने कहा कि इस आईपीओ में काफी हद तक मौजूदा शेयरों को ही बेचने की योजना है. इसके माध्यम से फैबइंडिया कंपनी की 2 अरब डॉलर वेल्युएशन सामने आने की उम्मीद कर रही है.

1960 में शुरु हुई थी कंपनी
मिली जानकारी के अनुसार, अभी बातचीत जारी हैं और इसके साइज और टाइमिंग से जुड़ी जानकारियों में बदलाव हो सकता है. फैबइंडिया और प्रेमजी इन्वेस्ट के प्रतिनिधि इससे जुड़े सवाल पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हुए. 1960 में जॉन बिसेल (John Bissell) ने भारतीय हैंडलूम टैक्सटाइल को विश्व पटल पर रखने के लिए FabIndia की शुरुआत की थी. इसकी बेवसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, कंपनी अपने ज्यादातर प्रॉडक्ट्स भारत के ग्रामीण क्षेत्रों से लेती है. यही नहीं, बेवसाइट पर यह जानकारी भी गई है कि कंपनी 55 हजार ग्रामीण उत्पादकों को शहरी बाजारों से जोड़ती है और 500 छात्रों वाला अपना एक स्कूल भी चलाती है.

पेटीएम IPO के बाद बदली योजनाएं
Paytm के IPO की फ्लॉप लिस्टिंग के बाद से कंपनियों ने अपने प्लान्स बदले हैं. भारत पे (BharatPe) के फाउंडर अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने अश्नीर ग्रोवर ने पेटीएम की लिस्टिंग के बाद ही कहा था कि Paytm के फ्लॉप शो का असर आने वाले IPOs पर भी पड़ेगा. उन्होंने तो यहां तक कहा था कि एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) पर भी काफी असर पड़ेगा और हुआ भी वैसा ही. पेटीएम के बाद स्टार हेल्थ का एक बड़ा आईपीओ आया है और वह भी अपने सभी शेयर्स के लिए बोलियां पाने में कामयाब नहीं हो पाया.