Home देश नवंबर में सुस्त रही कोर सेक्टर की ग्रोथ, 6 महीने के निचले...

नवंबर में सुस्त रही कोर सेक्टर की ग्रोथ, 6 महीने के निचले स्तर पर

0

देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में अहम किरदार निभाने वाली 8 कोर इंडस्ट्रीज (Core Industries) की ग्रोथ पिछले महीने 7.8 फीसदी की दर से बढ़ी. मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से जारी शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में कोर सेक्टर की ग्रोथ रेट 6 महीने में सबसे कम रही और अक्टूबर के मुकाबले में इसमें तेज गिरावट रही.

अक्टूबर में 8 कोर सेक्टर-कोयला, कच्चा तेल, स्टील, सीमेंट, इलेक्ट्रिसिटी, खाद, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स और नेचुरल गैस में ग्रोथ की दर 12.1 फीसदी पर थी जो नवंबर में लुढ़ककर 7.8 फीसदी पर आ गई. इस तरह देखें तो नवंबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन की रफ्तार काफी सुस्त रही. नवंबर 2022 में यह आंकड़ा 5.7 फीसदी पर था. अब अगर सालाना आधार पर 8 महीने के आंकड़े की बात करें तो इस वित्त वर्ष 2023-24 के शुरुआती 8 महीने यानी अप्रैल-नवंबर में कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन 8.6 फीसदी की रफ्तार से बढ़ा. वहीं पिछले वित्त वर्ष 2022-23 के शुरुआती 8 महीने अप्रैल-नवंबर 2022 में इसकी रफ्तार 8.1 फीसदी थी

ये हैं देश की 8 कोर इंडस्ट्री
देश की 8 कोर इंडस्ट्री में कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, स्टील, सीमेंट, कच्चा तेल, उर्वरक और बिजली सेक्टर आते हैं. बता दें कि कोर सेक्टर वो सेक्टर होते हैं जो देश के अन्य उद्योगों को चलाने के लिए कच्चा माल या जरूरी संसाधन मुहैया कराते हैं.