Home खेल IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में 1 ही दिन में गिरे 18...

IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में 1 ही दिन में गिरे 18 विकेट और भारत को चौथे दिन ही मिली थी हार

0

भारतीय टीम फिलहाल दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है और उसे सीरीज का तीसरा और निर्णाय क टेस्ट मैच केपटाउन में खेलना है. मुकाबला 11 जनवरी 2022 से शुरू होगा लेकिन 4 साल पहले इसी मैदान पर एक रोमांचक टेस्ट मैच खेला गया था. 5 जनवरी 2018 से शुरू हुए उस टेस्ट मैच में परिणाम चौथे ही दिन यानी 8 जनवरी 2018 को आ गया था. खास बात है कि केवल 3 ही दिन का खेल हो पाया था जिसमें चौथे दिन कुल 18 विकेट गिरे थे.

इस मुकाबले की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf Du Plessis) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 286 रन पर सिमटी. पेसर भुवनेश्वर कुमार ने विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया और 4 विकेट लिए. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व में खेलते हुए भारतीय टीम ने अपने 3 विकेट भी गंवा दिए. इस तरह पहले दिन कुल 13 विकेट गिरे. दूसरे दिन भारत की पहली पारी 209 रन पर सिमट गई. हार्दिक पंड्या ने 95 गेंदों पर 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से 93 रन बनाए. उनके अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक पाया. वेर्नोन फिलैंडर और कागिसो रबाडा ने 3-3 विकेट अपने नाम किए.

इसके बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 2 विकेट खो दिए और 65 रन बनाए. तीसरे दिन का खेल बारिश और खराब मौसम के कारण नहीं हो सका. किसी क्रिकेट प्रेमी को नहीं लग रहा था कि चौथे दिन ही मैच का परिणाम आ जाएगा लेकिन ऐसा ही हुआ. दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 130 रन पर ढेर हो गई. भारत को जीत के लिए 208 रन का लक्ष्य मिला यानी अगर उसके खिलाड़ी पहली पारी जितना स्कोर भी करते तो जीत जाते लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

फिलैंडर ने दूसरी पारी में कहर ढाया और भारतीय टीम दूसरी पारी में मात्र 135 रन ही बना पाई. फिलैंडर ने 42 रन देकर 6 विकेट लिए. इस तरह मुकाबले के चौथे दिन कुल 18 विकेट गिरे. फिलैंडर को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उनके अलावा रबाडा और मोर्ने मोर्कल ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने बनाए जिन्होंने 53 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 37 रन का योगदान दिया.