Home खेल IND vs SA: विराट कोहली वापसी को तैयार, केपटाउन टेस्‍ट में बड़े...

IND vs SA: विराट कोहली वापसी को तैयार, केपटाउन टेस्‍ट में बड़े रिकॉर्ड पर कप्‍तान की नजर

0

भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच सीरीज 1-1 से बराबरी पर है. पहला टेस्‍ट भारत ने जीता था तो दूसरे में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की थी. भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) चोट के चलते दूसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए थे. अब 11 जनवरी से केपटाउन में खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्‍ट में वो वापसी को तैयार है. केपटाउन टेस्‍ट कोहली का 99वां टेस्‍ट मैच होगा. इस मैच में उनकी नजर बड़े बल्‍लेबजी रिकॉर्ड पर है.

कोहली के नाम अभी 7 हजार 854 टेस्‍ट रन है और वह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वालों की सूची में 32वें स्थान पर है. नवंबर 2019 से भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान कोहली ने किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगाया है और उनकी कोशिश इस सीरीज को अपने सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन के साथ खत्‍म करने की भी है.

सचिन तेंदुलकर के खास क्‍लब में शामिल हो सकते हैं कोहली
अगर कोहली केपटाउन टेस्‍ट की दोनों पारियों को मिलाकर 146 रन या उससे अधिक का स्‍कोर बना लेते हैं तो वह टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में 8 हजार रन के आंकड़े को पार करने वाले 31वें बल्‍लेबाज बन जाएंगे. क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में कोहली का औसत 50.34 का है. उनके नाम इस फॉर्मेट में 27 शतक और इतने ही अर्धशतक है.

अगर कोहली 8 हजार के आंकड़े को पार कर लेते हैं तो वह ऐसा करने वाले छठे भारतीय भी बन जाएंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), सुनील गावस्‍कर, वीवीएस लक्ष्‍मण और वीरेंद्र सहवाग इस उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं. अगर कोहली शतक जड़ देते हैं तो वह सबसे ज्‍यादा शतक जड़ने के मामले में महान बल्‍लेबाज एलेन बॉर्डर और ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ देंगे. स्‍टीव स्मिथ ने भी 27 शतक जड़े है. इस लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर 51 शतक के साथ टॉप पर है.