Home खेल IND vs SA: कोहली-अश्विन-राहुल बड़ी मुसीबत से बचे, डीआरएस पर मचाया था...

IND vs SA: कोहली-अश्विन-राहुल बड़ी मुसीबत से बचे, डीआरएस पर मचाया था हंगामा

0

डीआरएस (DRS) विवाद में भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), आर अश्विन और केएल राहुल सचा से बच गए हैं. आईसीसी के मैच अधिकारियों ने भारतीय खिलाड़ियों के व्यवहार को आचार-संहिता का उल्लघंन नहीं माना है. कोहली और उनके साथियों ने केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन अंतिम 45 मिनट के दौरान तब अपना आपा खो दिया जब दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) को विवादास्पद डीआरएस फैसले के कारण क्रीज पर टिके रहे. भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी निराशा स्टंप माइक पर व्यक्त की. भारत तीसरा मैच सात विकेट से हारने के कारण सीरीज 2-1 से गंवा बैठा.

क्या है पूरा मामला
दक्षिण अफ्रीकी पारी के 21वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर एल्गर साफ पगबाधा लग रहे थे लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही थी. कोहली हालांकि डीआरएस के फैसले से खुश नहीं दिखे और अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने भी इस पर नाखुशी जतायी. भारतीय खिलाड़ियों को पता था कि स्टंप माइक में उनकी हर बातचीत रिकॉर्ड हो रही है. ऐसे में उन्होंने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इसका इस्तेमाल किया.

इस दौरान किसी भारतीय खिलाड़ी ने कहा, ‘‘पूरा देश 11 खिलाड़ियों के खिलाफ है.’’ तो वही दूसरे खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ प्रसारणकर्ता यहां पैसे बनाने के लिए है.’’ एक और भारतीय खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मुझे उम्मीद है कि माइक्रोफोन हमारी बातों को रिकॉर्ड कर रहा है.’’ अश्विन भी प्रसारक की बॉल-ट्रैकिंग तकनीक पर कटाक्ष करने से खुद को रोक नहीं पाए, उन्होंने कहा, ‘‘ ‘सुपरस्पोर्ट’ आपको जीतने के बेहतर तरीके खोजने चाहिए.’’ इस पर विराट कोहली ने कहा, ‘‘ सिर्फ विरोधी टीम पर ही नहीं, अपनी टीम पर भी ध्यान दें. हर समय लोगों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है.’’

आलोचनाओं के बाद विराट कोहली ने दी सफाई
कोहली मैच के बाद ने डीआरएस का विवादित फैसला डीन एल्गर के पक्ष में जाने के बाद प्रसारकों के खिलाफ अपनी टीम के मौखिक हमले का बचाव किया. उन्होंने कहा कि बाहर बैठे लोग मैदान पर इस तरह के व्यवहार के कारणों को नहीं जानते. मुझे इस पर कोई टिप्पणी नहीं करनी है. उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए मैदान पर हमने जो कुछ किया उसे सही ठहराने की कोशिश करना और यह कहना कि हम भावनाओं में बह गये …’’ कोहली ने वाक्य पूरा नहीं किया.